सेंसेक्स 2,600 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि अमेरिकी जॉब्स डेटा ने मंदी की आशंका को जन्म दिया

नई दिल्ली: आज भारतीय बाजारों में भारी गिरावट देखी गई, वैश्विक बाजारों में रक्तपात के कारण, जिसमें निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ने शुरुआती कारोबार में बड़ी हानि दर्ज की। सेंसेक्स 2,600 अंकों की गिरावट के साथ 78,385.49 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 463.50 अंकों की गिरावट के साथ 24,254.20 पर आ गया।

निफ्टी 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ने शुक्रवार को 14 वर्षों में अपनी सबसे लंबी साप्ताहिक जीत की लकीर तोड़ी, जो कि सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों द्वारा खींची गई थी, क्योंकि कमजोर अमेरिकी आर्थिक डेटा ने वैश्विक बिकवाली को जन्म दिया।

रुपया भी शुरुआती कारोबार में स्थिर स्थिति पर था और 83.80 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि वैश्विक बाजारों में जोखिम के कारण डॉलर को समर्थन मिला।

शुक्रवार को बाजार के बाद जारी किए गए डेटा के अनुसार, जुलाई में अमेरिकी जॉब्स की वृद्धि अपेक्षा से कम रही, जिससे आर्थिक मंदी की आशंका पैदा हुई और वैश्विक शेयर बाजारों पर दबाव पड़ा।

अमेरिकी चुनावों के नवंबर में होने वाले प्रभाव भी निवेशकों को सतर्क कर रहे हैं।

वैश्विक निवेशक मध्य पूर्व की स्थिति पर भी नजर रख रहे हैं। तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है, जिसे इज़राइल द्वारा किए गए एक हमले के रूप में देखा जा रहा है।

सेंसेक्स के प्रमुख शेयरों में टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, अडानी पोर्ट्स, मारुति और रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे बड़े नुकसान में रहे।

सुन फार्मा और हिंदुस्तान यूनिलीवर सकारात्मक क्षेत्र में ट्रेड कर रहे थे।11:55 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *