कोलकाता रेप-मर्डर केस, पूर्व प्रिंसिपल CBI हिरासत में:परिवार को इंटर्न-डॉक्टरों पर भी शक I

कोलकाता: कोलकाता के अस्पताल में हुए बलात्कार और हत्या की घटना के बाद देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोषियों को मौत की सजा दिलाने के लिए आज शाम एक रैली आयोजित करने की घोषणा की है। उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को रविवार तक का अल्टीमेटम दिया है, जो अब इस मामले की जांच कर रही है, ताकि दोषियों को फांसी की सजा सुनिश्चित की जा सके।

ममता बनर्जी ने कहा, “रविवार (18 अगस्त) तक CBI को दोषियों को फांसी दिलानी होगी और पूरी जांच पूरी करनी होगी। हमारी कोलकाता पुलिस ने 90 प्रतिशत जांच पूरी कर ली है।”

इस घटना के बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर मामले को ठीक से नहीं संभालने और तृणमूल कांग्रेस पर सबूतों को नष्ट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। ऐसे में मुख्यमंत्री की रैली की घोषणा ने कई लोगों को चौंका दिया है। ममता बनर्जी राज्य प्रशासन में गृह मंत्रालय का भी कार्यभार संभालती हैं।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद और प्रवक्ता डेरेक ओ’ब्रायन ने स्पष्ट किया कि पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी आज सड़कों पर क्यों उतरेंगी। उन्होंने कहा, “कोलकाता में एक युवा महिला की हत्या और बलात्कार से अधिक क्रूर और घिनौना अपराध की कल्पना करना कठिन है। जनता का आक्रोश पूरी तरह से समझ में आता है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं।”

उन्होंने कहा, “ममता बनर्जी आरजी कर अस्पताल की घटना पर रैली का नेतृत्व क्यों कर रही हैं? यह एक उचित प्रश्न है।” उन्होंने आगे बताया, “क्योंकि अब मामले की जांच CBI कर रही है, उसे हर दिन जांच की प्रगति की जानकारी देनी चाहिए। मुख्यमंत्री द्वारा कोलकाता पुलिस को दी गई जांच पूरी करने की समय सीमा 17 अगस्त थी। यही समय सीमा अब CBI पर भी लागू होनी चाहिए।”

डेरेक ओ’ब्रायन ने यह भी बताया कि एक आरोपी को कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन न्याय तभी मिलेगा जब CBI बाकी आरोपियों को गिरफ्तार करेगी और मामला फास्ट-ट्रैक कोर्ट में भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, “CBI के मामले की जांच संभालने से यह नहीं होना चाहिए कि मामला चुपचाप दफन हो जाए। वर्तमान समय की सबसे बड़ी आवश्यकता तेज न्याय और दोषियों के लिए सबसे कठोर सजा है। इस बर्बर कृत्य को अंजाम देने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए।”

उन्होंने उस भीड़ के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की, जिसने उस अस्पताल में तोड़फोड़ की थी, जहां डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या हुई थी। पुलिस कार्रवाई के बारे में अपडेट साझा करते हुए, उन्होंने बताया कि अब तक 19 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

राज्य के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई इस घटना ने देशभर के डॉक्टरों द्वारा विरोध प्रदर्शन और हड़तालों को जन्म दिया है। इस अस्पताल में दो दिन पहले एक आधी रात के विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ द्वारा तोड़फोड़ की गई थी।

ममता बनर्जी ने पहले कहा था कि अगर पुलिस रविवार तक मामले को सुलझाने में असमर्थ रही, तो वे जांच CBI को सौंप देंगी। हालांकि, कलकत्ता हाई कोर्ट ने “और अधिक समय की बर्बादी” की अनुमति देने के लिए तैयार नहीं था और मंगलवार को CBI को मामले की जांच सौंपने का आदेश दिया।

अब अपना अल्टीमेटम CBI को देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी को अब रविवार तक जांच पूरी करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *