चुनाव आयोग (EC) आज विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा; जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव एक साथ हो सकते हैं।

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में समाप्त हो रहा है, और सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर, 2024 तक चुनाव कराए जाने चाहिए।

शुक्रवार सुबह चुनाव आयोग ने घोषणा की कि वह आज दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा, जिसमें “विधानसभाओं के आम चुनाव” के लिए कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। हालांकि आयोग ने विशेष रूप से राज्यों का उल्लेख नहीं किया है, लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि तारीखों की घोषणा हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के लिए की जाएगी।

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में समाप्त हो रहा है और सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर, 2024 तक चुनाव कराए जाने चाहिए। जम्मू-कश्मीर में पांच वर्षों से निर्वाचित सदन नहीं है। पिछले तीन चुनाव चक्रों से, 2009 से लेकर अब तक, चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में एक साथ चुनाव कराए हैं, क्योंकि उनके कार्यकाल एक महीने के भीतर समाप्त हो जाते हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ने पारंपरिक रूप से एक साथ होने वाले राज्य चुनावों को अलग-अलग करने का उदाहरण भी दिया है, और इस बार भी ऐसा हो सकता है।

इंडियन एक्सप्रेस ने शुक्रवार को रिपोर्ट किया कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव एक साथ करा सकता है। चुनाव आयोग ने इस महीने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों का दौरा किया था, ताकि चुनावी तैयारियों की समीक्षा की जा सके।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के दौरे के बाद, बुधवार को गृह सचिव अजय भल्ला के साथ एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें जम्मू-कश्मीर के लिए सुरक्षा कर्मियों की मांग पर चर्चा की गई। केंद्र शासित प्रदेश की सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा कवर की आवश्यकता होगी, जिससे सुरक्षा कर्मियों की मांग बढ़ जाएगी। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में हर विधानसभा क्षेत्र से औसतन 15 से 20 उम्मीदवार चुनाव लड़ने की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं। चुनाव आयोग का अनुमान है कि सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए लगभग 16,000 सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता होगी।

चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा, जम्मू-कश्मीर की तारीखें भी संभावित हैं। चुनाव आयोग आज हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। यह भी उम्मीद है कि चुनाव आयोग आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा कर सकता है।

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में अगले 5 महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभाओं का कार्यकाल 3 नवंबर और 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, और झारखंड का कार्यकाल अगले साल जनवरी में समाप्त हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव होने हैं, सुप्रीम कोर्ट के अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद, जिसमें 30 सितंबर की समय सीमा तय की गई थी। जम्मू-कश्मीर में 2018 से निर्वाचित सरकार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *