वेस्ट विनोद नगर की कामधेनु रामलीला के पहले दिन श्रवण लीला और रावण के अहंकार का मंचन, राम-सीता ने लिया जन्म

दिल्ली। कामधेनु रामलीला समिति की ओर इस हर वर्ष की तरह इस बार भी वेस्ट विनोद नगर, आईपी एक्सटेंशन, दिल्ली में भव्य रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। रास विहार स्थित डीडीए पार्क में आयोजित रामलीला के पहले दिन आज देव वंदना, श्रवण लीला, रावण तपस्या, कैलाश लीला, रावण द्वारा अत्याचार और राम सीता जन्म का मंचन किया गया, जिसमें दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। रामलीला के प्रथम दिन देव वंदना के पश्चात मातृ-पितृ भक्त श्रवण कुमार के मार्मिक प्रसंग का मंचन हुआ, जिसमें अपने अंधे माता पिता को तीर्थ यात्रा कराने निकले श्रवण कुमार की हत्या दशरथ के शब्दभेदी बाण से हो जाती है, जिसके बाद श्रवण के माता पिता के शोकाकुल होने और क्रुद्ध होकर दशरथ को श्राप देने के प्रसंग ने दर्शकों को भावुक कर दिया। उसके पश्चात दर्शकों ने रावण तपस्या, रावण का अहंकारी होना, कैलाश उठाने की हठ तथा क्रोधित शिव द्वारा रावण का अहंकार चूर करने की लीला का आनंद भी उठाया।
आज की लीला में राम सहित चारों दशरथ पुत्रों का जन्म एवं सीता जन्म तक की लीला का मंचन किया गया। रावण व दशरथ के किरदार में जगमोहन सिंह बुगाणा ने अपने अभिनय से रामभक्त दर्शकों से खूब वाहवाही बटोरी।
कामधेनू रामलीला समिति के चेयरमैन डॉ. कुलदीप भण्डारी ने मुख्य अतिथि मनीष सिसोदिया समेत अन्य मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड की गढ़वाली– कुमाऊँनी की मिश्रित शैली में प्रस्तुत की जाने वाली यह रामलीला में अवधी पुट लिये संस्कृत, उर्दू, फारसी, और बृज युक्त चौपाइयों के मिश्रण के साथ होती है, जिसका आयोजन 2012 से लगातार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *