आईआईटी खड़गपुर छात्र की मौत आत्महत्या नहीं, दूसरी पोस्‍टमॉर्टम के बाद दावा : सूत्र

कोलकाता: 

खड़गपुर आईआईटी छात्र की मौत आत्महत्या नहीं थी, सूत्र ऐसा दावा कर रहे हैं. सूत्र के मुताबिक, फ़ैजान की मौत आत्महत्या नहीं हत्या है, दूसरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ऐसा ख़ुलासा हुआ है. जांच में ऐसे चोट के निशान नजर आए हैं, जिससे हत्या की आशंका जताई जा रही है. बता दें कि फ़ैजान के माता-पिता ने कलकत्ता हाईकोर्ट में याचिका दायर दी थी. आईआईटी खड़गपुर ने इसे आत्महत्या बताया था.

हाईकोर्ट ने फिर से पोस्टमॉर्टम के आदेश दिए थे. कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी से पोस्टमॉर्टम कराने के आदेश दिये. एक्सपर्ट कमेटी ने पिछली पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पर सवाल उठाए. पिछले महीने फ़ैजान के शव को कब्र से निकाल कर कोलकाता लाया गया था. केस में आईआईटी खरगपुर के रवैये को लेकर हाईकोर्ट ने फटकार लगाई थी.

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामले को खराब ढंग से निपटाने के लिए आईआईटी खड़गपुर की जमकर खिंचाई की थी. फैजान अहमद के माता-पिता ने भी इंजीनियरिंग के छात्र की मौत को छुपाने का आरोप लगाया था.  उच्च न्यायालय ने शव को कब्र से बाहर निकालने का आदेश पारित करते हुए कहा था कि एक दूसरा पोस्टमॉर्टम “सच्चाई तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण और आवश्यक” था.

फैजान अहमद के परिवार ने अदालत को बताया था कि वह रैगिंग का शिकार था और आईआईटी-खड़गपुर के प्रबंधन ने उसकी शिकायतों को अनसुना कर दिया। उन्होंने कहा, “यह हत्या का एक स्पष्ट मामला था.” उच्च न्यायालय ने पहले इस मामले में पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में स्थित आईआईटी-खड़गपुर के निदेशक को भी फटकार लगाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *