पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से किया सम्मानित

पीएम मोदी (PM Modi) को फिजी के सर्वोच्च सम्मान (Fiji Highest Honour) से नवाजा गया है. फिजी देश के प्रधानमंत्री सित्वनी राबुका द्वारा फिजी के सर्वोच्च सम्मान: कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी (Companion of the Order of Fiji) से सम्मानित किया गया है. गौर करने वाली बात ये है कि आज तक गिने-चुने गैर-फिजी लोगों को ही यह सम्मान मिला है. ऐसे में भारत के लिए इस सम्मान का अलग महत्व है. इसी के साथ रिपब्लिक ऑफ़ पलाऊ ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया.

रिपब्लिक ऑफ़ पलाऊ ने पीएम मोदी को एबाक्ल अवॉर्ड (Ebakl Award) से सम्मानित किया. पीएम मोदी को ये दोनों अवॉर्ड पापुआ न्यू गिनी में ही दिए गए हैं. पीएमओ इंडिया ने ट्वीटर पर एक पोस्ट शेयर की. जिसमें लिखा है कि पलाऊ के राष्ट्रपति सुरंगेल व्हिप्स जूनियर ने प्रधानमंत्री को भेंट दी. पीएम नरेंद्र मोदी एबकल के साथ. यह पलाऊ के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है और इसका स्थानीय संस्कृति से गहरा संबंध है जो कि नेतृत्व और ज्ञान का भी प्रतीक है.

पापुआ न्यू गिनी ने भी पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया. पापुआ न्यू गिनी ने प्रशांत द्वीप देशों की एकता के कारण और ग्लोबल साउथ के कारण की अगुवाई करने के लिए पीएम मोदी को कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू से सम्मानित किया. पापुआ न्यू गिनी की तरफ से ये पुरस्कार बहुत कम लोगों को दिया गया है. उदाहरण के लिए जैसे कि बिल क्लिंटन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *