भारतीय संसद में गंभीर सुरक्षा उल्लंघन: 4 व्यक्तियों ने हमला किया, 2 घटनाएं, जिसमें धुंआ लोकसभा में छोड़ा गया।

भारतीय संसद

New Delhi: बुधवार को दोपहर 1:02 बजे संसद में जीरो आवर में एक बड़ा सुरक्षा उल्लंघन हुआ था, जब दो व्यक्तियों ने जोकर गैलरी से कूदकर लोकसभा कक्ष में दौड़ गए, जिनमें से पहला व्यक्ति, जो अंधेरा नीला कमीज पहने थे, कैमरे में पकड़े जाने से बचने के लिए मेज़ पर कूद रहा था, जबकि दूसरा व्यक्ति जोकर गैलरी में धुंआ छोड़ रहा था। सांसदों और सुरक्षा कर्मियों ने इन दोनों को पकड़ लिया।

लोकसभा ने 2 बजे पर फिर से शुरू हुआ, जिसमें स्पीकर ओम बिड़ला ने एक संक्षेप बयान दिया। “हम मामले की जांच कर रहे हैं और दिल्ली पुलिस से जाँच में शामिल होने के लिए कहा है,” उन्होंने समझदार सांसदों को बताया।

“दोनों को पकड़ा गया है और उनके साथी सामग्री भी जब्त की गई है। दो लोग (उन्हें सागर शर्मा और डी मनोरंजन कहा गया है) संसद के बाहर भी गिरफ्तार किए गए हैं।”

पहले, एएनआई द्वारा साझा की गई भयंकर दृश्य ने दिखाया कि लोकसभा के एक अधिकारी तंत्र में पढ़ाई कर रहे थे। अचानक, “पकड़ो, पकड़ो” की चीखें सुनाई देती हैं। इस समय कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अनुप्रिया पटेल मौजूद थे।

इन दो लोकसभा अतिक्रमकर्ताओं को सागर शर्मा और डी मनोरंजन के रूप में पहचाना गया है।

इन दोनों अतिक्रमकर्ताओं के पकड़े जाने के बाद एक यात्री पास बरामद किया गया; इस पास की फोटो Apna Rashtra के पास है और इससे यह जानकारी मिलती है कि यह प्रताप सिम्हा, कर्नाटक के मैसूरू से भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के सांसद के कार्यालय द्वारा जारी किया गया था। किसी भी यात्री को संसद में प्रवेश करने से पहले पाँच स्तरों की सुरक्षा को पार करना होता है।

कांग्रेस के सांसद कार्ति चिदंबरम ने India 24 Live  को बताया कि उन्होंने पहले सोचा था कि किसी ने यात्री गैलरी से गिर गया है। “दूसरा व्यक्ति कूदने के बाद ही मुझे यह पता चला कि यह एक सुरक्षा उल्लंघन है… गैस विषाक्त हो सकती थी। एक व्यक्ति स्पीकर की कुर्सी की ओर दौड़ रहा था। यह खतरनाक सुरक्षा उल्लंघन है, खासकर 13 दिसंबर, 2001, जब संसद पर हमला हुआ था,” उन्होंने कहा।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने इसे “भयंकर अनुभव” कहा। “कोई भी उनका लक्ष्य नहीं गिन सकता था… वे ऐसा क्यों कर रहे थे? हम तुरंत वहाँ से बाहर चले गए लेकिन यह एक सुरक्षा की कमी थी!” उन्होंने कहा।

इसके बीच, संसद के बाहर दो और व्यक्तियों को रोक लिया गया, जो भी रंगीन धुंआ छोड़ने वाले स्मोक कैनिस्टर्स लेकर थे।

दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार Apna Rashtra को दो घटनाएं संबंधित हो सकती हैं। पीटीआई समाचार एजेंसी के अनुसार, इन दोनों को अमोल शिंदे, 25, और नीलम, 42, कहा गया है।

पुराने संसद भवन पर आतंकवादी हमले के 22वें सालगिरह पर यह सुरक्षा उल्लंघन हुआ है के संबंध में पहले ही गंभीर सवाल उठ रहे हैं। वास्तविक में, कुछ घंटे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन नौ लोगों को श्रद्धांजलि दी जो मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *