“मदद के लिए आगे आए सभी राजनीतिक दल”: ओडिशा ट्रेन हादसे पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष खरगे

नई दिल्ली: 

ओडिशा के बालासोर में हुए कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन हादसे (Coromandel Express) में मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है. शुक्रवार देर रात तीन ट्रेनों की टक्कर के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge)ने विभिन्न राजनीतिक दलों से आगे आकर पीड़ितों की मदद करने की अपील की है. खरगे ने कहा कि मेरी सभी दलों से गुजारिश है कि वो आगे आएं और रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों और घायलों की मदद करें.

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार देर रात तीन ट्रेनों की टक्कर में कम से कम 261 लोगों की मौत हो गई. करीब 900 लोग घायल हो गए. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. भीषण दुर्घटना में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल थी. यह हादसा पिछले दो दशकों में सबसे घातक ट्रेन दुर्घटनाओं में एक माना जा रहा है.

खरगे ने समाचार एजेंसी ANI के हवाले से कहा, “चाहे कोई भी राजनीतिक दल हो, मैं उनसे आगे आने और मदद करने का अनुरोध करता हूं… मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं. मुझे पीएम मोदी और रेल मंत्री से कई सवाल पूछने हैं. उन्हें जवाब देना होगा कि ऐसे हादसे क्यों होते हैं. इसके लिए कौन जिम्मेदार है? इससे पहले हमें पीड़ित लोगों को राहत देनी है.”

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे 2013 से 2014 तक मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में रेल मंत्री रह चुके हैं. उन्होंने ओडिशा ट्रेन हादसे पर शोक जाहिर करते हुए ट्वीट किया, “ट्रेन हादसे के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ है. पीड़ितों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं. हम प्रशासन से आग्रह करते हैं कि बचाव अभियान तेज गति से चलाया जाए. घायलों को तत्काल राहत प्रदान की जाए. स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आग्रह है कि वे हरसंभव मदद करें.”

खरगे ने कहा कि पूरे भारत से कांग्रेस नेता या तो बालासोर पहुंचे हैं या ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए बालासोर जा रहे हैं.

हादसा बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे हुआ. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बहानगा बाजार स्टेशन की आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी. हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस यहां पटरी से उतर गई. कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया और बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं. कुछ देर बाद तीसरे ट्रैक पर आ रही हावड़ा-बेंगलुरु दुरंतो ने कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों को टक्कर मार दी. पीएम नरेंद्र मोदी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. शनिवार सुबह उन्होंने हालात की समीक्षा की थी.

हादसे के बाद ट्रैक बंद हो जाने की वजह से इस रूट की 48 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. 39 को डायवर्ट और 10 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. दुर्घटना के बाद शनिवार को होने वाला गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *