मुश्किल में कांग्रेस! सपा-AAP का साथ, मगर ‘ममता’ अभी तक अलग… आगे क्या होगा?

aap sp poltical news

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नज़दीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे कांग्रेस के लिए चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं. अभी तक INDIA खेमे के दो सहयोगी दलों के साथ ही कांग्रेस का गठबंधन हो पाया है. आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, मगर कांग्रेस को NDA को रोकने के लिए अन्य सहयोगियों का साथ चाहिए. पश्चिम बंगाल में TMC अभी तक कांग्रेस के साथ नहीं आई है, महाराष्ट्र में भी अभी तक सीट शेयरिंग को लेकर कोई बात नहीं हुई है. ऐसे में सवाल उठता है कि कांग्रेस की आगे की रणनीति क्या होगी? आइए इस मामले को बेहद आसान भाषा में समझते हैं.

कांग्रेस के लिए अभी भी पश्चिम बंगाल एक रहस्य बना हुआ है. दरअसल, तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है. ऐसे में कांग्रेस के लिए काफी मुश्किलें होने वाली है. ऐसा समझा जाता है कि अनुभवी नेता अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व वाली राज्य कांग्रेस इकाई ने लगभग 10 सीटों के लिए सौदेबाजी की है, लेकिन तृणमूल ने सिर्फ दो सीटों की पेशकश की.

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं. कांग्रेस 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, मगर टीएमसी सिर्फ 2 सीटें देना चाहती है. सीट शेयरिंग को लेकर पश्चिम बंगाल कांग्रेस तृणमूल पर दोष मढ़ रहे हैं.  अधीर रंजन चौधरी टीएमसी को ‘मौकापरस्त’ बता रहे हैं. ऐसे में पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के लिए सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है.

कांग्रेस लगातार टीएमसी से संपर्क कर रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी अधीरंजन के बयान पर कह चुके हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. अधिरंजन चौधरी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि टीएमसी दुविधा में है, वे स्पष्ट रूप से गठबंधन के साथ अपनी प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं. अधिरंजन चौधरी ने कहा कि टीएमसी को अभी भी भाजपा से डर है. वे लोग ED और CBI की रेड से घबराए हुए हैं. ऐसे में वो बता नहीं रहे हैं कि INDIA गठबंधन के साथ हैं या नहीं.

तृणमूल कांग्रेस कई मुद्दों पर कांग्रेस को बता चुकी है कि वे अकेले चुनाव लड़ना चाहती है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में ममता बनर्जी शामिल नहीं हुई थीं. ऐसे में यह स्पष्ट हो रहा है कि शुरू से ही टीएमसी पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ना चाहती है.

महाराष्ट्र के मन में क्या है?

INDIA गठबंधन के लिए महाराष्ट्र भी एक सवाल है. महाराष्ट्र में भी, इंडिया ब्लॉक ने अभी तक सीट-बंटवारे की योजना की घोषणा नहीं की है. कांग्रेस, शिवसेना (बालासाहेब उद्धव ठाकरे) और एनसीपी के शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट वाले महा विकास अघाड़ी के बीच चर्चा अंतिम चरण में है.

आपकती जानकारी के लिए बता दूं कि महाराष्ट्र में अभी 48 लोकसभा की सीटें हैं. समझा जाता है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गतिरोध पर ठाकरे से बात की है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस मुंबई की छह लोकसभा सीटों में से तीन- मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर मध्य और मुंबई उत्तर पश्चिम पर चुनाव लड़ना चाहती है. कथित तौर पर ठाकरे राज्य में 18 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं, जिनमें मुंबई की चार सीटें – मुंबई दक्षिण, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई दक्षिण मध्य शामिल हैं. दोनों नेताओं ने गतिरोध से निकलने का रास्ता तलाशने के लिए एक घंटे तक बातचीत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *