हिमाचल में बारिश से हाहाकार, दिल्ली के लिए आज येलो अलर्ट, जानिए- अन्‍य राज्‍यों में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार को मूसलाधार बारिश हुई और भूस्खलन एवं वर्षा जनित विभिन्न घटनाओं में कई लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में यमुना सहित देश के उत्तरी क्षेत्र में कई नदियां उफान पर हैं. कई शहरों और कस्बों में सड़कें तथा आवासीय क्षेत्र घुटनों तक पानी में डूब गए और रिकॉर्ड बारिश के चलते निकाय व्यवस्था पंगु नजर आई. अचानक आई बाढ़ से पर्वतीय इलाकों में सड़कें बह गईं. हिमाचल में तो बारिश की वजह से उफान पर आई नदियों ने रौद्र रूप ले लिया है. आलम ये है कि कुछ जगह पर सड़क बह तो गई तो कहीं पर पुल. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ‘पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में भी अगले दो दिनों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है.

  • दिल्ली में भारी बारिश के चलते हादसों में अब तक 5 लोगों की मौत, 5 घायल

हिमाचल में आज भी भारी बारिश का अनुमान है. ऐसे में प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है और साथ ही एक हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया है. सीएमओ से जारी बयान में कहा गया, “आपदा की इस घड़ी में एकजुट होकर सरकार का सहयोग करे और अगले 24 घंटो तक घरों में ही रहें.”
हेल्पलाइन नंबर – 1100,1070,1077

इधर, दिल्ली में बारिश और जलभराव को लेकर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में यमुना के बढ़ते स्तर पर भी चर्चा होगी. बैठक में फ्लड कंट्रोल विभाग के बड़े अधिकारी और एमसीडी के अधिकारी भी शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *