केकेआर के खिलाफ रोहित शर्मा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के तौर पर खेले, लेकिन फिर भी सूर्यकुमार ने की कप्तानी, जानिए कारण

Rohit Sharma  Impact Player: ईशान किशन के तूफानी अर्धशतक से मिली शानदार शुरुआत के दम पर मुंबई इंडियंस ने वेंकटेश अय्यर के रिकॉर्ड शतक पर पानी फेर कर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में रविवार को खेले गए 22वें मैच में 14 गेंद शेष रहते हुए 5 विकेट से आसान जीत दर्ज की.  इस मैच में रोहित शर्मा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’  के तौर पर खेले थे. बता दें कि पेट में इंफेक्शन होने के कारण रोहित ने प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बने थे. लेकिन बाद में मुंबई की बल्लेबाजी के दौरान हिट मैन ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के तौर पर बल्लेबाजी करने आए थे. बता दें कि मैच में रोहित ने 13 गेंद पर 20 रन की पारी खेली. अपनी पारी में रोहित ने 1 चौके और 2 छक्के लगाए. इस मैच में सूर्या  (Suryakumar  Yadav) ने पहली बार मुंबई इंडियंस की कप्तानी की और टीम को जीत दिलाई. सूर्या ने बैटिंग में भी अच्छे हाथ दिखाए और 245 गेंद पर 43 रन की पारी खेली.

केकेआऱ के खिलाफ मिली जीत के बाद बतौर कप्तान सूर्या ने ही पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन अटेंड किया जिसके बाद फैन्स कंफ्यूज हो गए कि, रोहित के रहने के बाद भी सूर्या ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन को अटेंड क्यों किया.

ऐसे में जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है..

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा निर्धारित ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के अनुसार, इम्पैक्ट खिलाड़ी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कर सकता है, लेकिन टीम के कप्तान के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. हालांकि रोहित मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी के नामित कप्तान हैं, इसके बावजूद  हिटमैन एक ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में खेले और पूरे मैच में सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस टीम के कप्तानी की, नियम के कारण मैच का कप्तान ही पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में आ सकता है. ऐसे में रोहित के होने के बाद भी सूर्या ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन को अटेंड किया.

मैच के बाद क्या बोले सूर्या
कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में रविवार को 25 गेंद में 43 रन की पारी खेल कर लय हासिल करने वाले सूर्यकुमार यादव ने कहा कि बेफिक्र होकर खेलने का उन्हें फायदा मिला. मुंबई ने इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में केकेआर पर पांच विकेट की आसान जीत दर्ज की. टी20 इंटरनेशनल में शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी सूर्यकुमार ने इस मैच से पहले 15, एक और शून्य का स्कोर बनाया था. वह हालांकि केकेआर के खिलाफ सहज दिखे और अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *