‘भारत का आत्मविश्वास, भारत की प्रगति की सबसे बड़ी वजह’: अमेरिका में PM मोदी

नई दिल्ली/न्यूयॉर्क: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका की यात्रा के आखिरी दिन शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों ने इस हॉल में एक प्रकार से भारत का फुल मैप बना दिया है. हिन्दुस्तान के हर कोने के लोग यहां नजर आ रहे हैं. आप यहां दूर दूर से आए हैं. ऐसा लग रहा है कि जैसे मिनी इंडिया उमड़ा है. अमेरिका में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की इतनी सुंदर तस्वीर दिखाने के लिए आप सभी का धन्यवाद.

“भारत-अमेरिका के बीच गौरशाली यात्रा प्रारंभ हो गई है”
पीएम मोदी ने कहा कि यहां अमेरिका में मुझे जितना प्यार, जितना स्नेह मिला वो अद्भुत है, और इसका श्रेय यहां अमेरिका में आपकी मेहनत आपके व्यवहार, अमेरिका के विकास में आपके योगदान को जाता है. मैं अमेरिका में रहने वाली मां भारती की हर संतान का अभिवादन करता हूं. उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडेन का आभारी हूं, बीते 3 दिनों में लगातार हम साथ रहें. कई विषयों पर हमारी खुलकर बातचीत हुई. मैं अनुभव से कहता हूं कि वे एक सुलझे हुए अनुभवी नेता हैं. भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को एक नई ऊंचाई पर ले जाने वाले व्यक्तिगत रूप से उनका बहुत प्रयास रहा है और मैं सार्वजनिक रूप से उनके इस प्रयासों की सराहना करता हूं.

‘भारत का आत्मविश्वास, भारत की प्रगति का सबसे बड़ा कारण’
प्रधामंत्री मोदी ने कहा, “भारत का सामर्थ्य आज पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है. भारत में हो रही प्रगति का सबसे बड़ा कारण है- भारत का आत्मविश्वास, भारत के लोगों का आत्मविश्वास. सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने ये आत्मविश्वास हमसे छीन लिया था, आज जो नया भारत हमारे सामने है, उसमें वो आत्मविश्वास लौट आया है. ये वो भारत है, जिसे अपना रास्ता पता है, दिशा पता है. ये वो भारत है, जिसे अपने निर्णयों, अपने संकल्पों पर कोई कंफ्यूजन नहीं है. ये वो भारत है, जो अपने पोटेंशियल को परफॉर्मेंस में बदल रहा है.”

‘अमेरिका के साथ डील.. मील का पत्थर’
पीएम ने कहा कि इन तीन दिनों में भारत और अमेरिका के रिश्तों में एक नई और गौरवशाली यात्रा प्रारंभ हुई है. जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी का भारत में फाइटर प्लेन इंजन बनाने का फैसला, भारत के डिफेंस सेक्टर के लिए ये मील का पत्थर साबित होगा. ये समझौता करके अमेरिका सिर्फ टेक्नोलॉजी ही शेयर ही नहीं करेगा, बल्कि म्यूचुअल ट्रस्ट को भी शेयर करेगा.

गूगल भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर- पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि एप्लाइड मैटेरियल द्वारा भारत में सेमीकंडक्टर इक्विपमेंट के लिए 400 मिलियन डॉलर का निवेश भारत में सेमीकंडक्टर उत्पाद का पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा. गूगल भी भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर खोलने जा रहा है. बोइंग ने भी भारत में 100 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *