“राजस्थान के राजनीतिक मंच पर परिवर्तन: भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री घोषित, दीया कुमारी उपमुख्यमंत्री के रूप में नेतृत्व करने के लिए तैयार”

जयपुर, राजस्थान: हाल ही में हुए चुनावों में, भाजपा ने मुख्यमंत्री पद के लिए पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा को नामित किया है। इसके साथ ही, पार्टी ने मुख्यमंत्री पद के लिए प्रमुख उम्मीदवारों में से एक के रूप में दिया कुमारी को और अनुसूचित जाति के नेता प्रेम चंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री नामित किया है।

दिया कुमारी, जो पूर्व जयपुर रियासत के सदस्य और राजसमंद से सांसद हैं, ने विधायक नगर सीट से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,000 से अधिक वोटों से हराया। उन्हें “जयपुर की बेटी” और “सड़कों पर चलने वाली राजकुमारी” के रूप में प्रस्तुत किया गया है, और उनकी राजपुती विरासत और ‘संबंधपूर्ण, सामान्य मानव व्यक्तित्व’ ने उन्हें राजस्थान के लोगों में लोकप्रिय बना दिया है।

भाजपा में 2013 में शामिल होने के बाद, दिया कुमारी ने तीन चुनाव लड़े और सभी में जीत हासिल की है। 2013 में सवाई माधोपुर सीट से राजस्थान विधायक सभा के चुनावों में चयन होने पर उन्होंने प्रतिष्ठानिती बढ़ाई और 2019 के लोकसभा चुनावों में राजसमंद से सांसद बनीं। उन्होंने 2023 विधायक चुनावों में विध्याधर नगर से भी जीत हासिल की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *