लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन मोड में BJP, 4 राज्यों के संगठन में किया बदलाव; दूसरी लिस्ट भी तैयार

नई दिल्ली: 

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2023) और इस साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) को देखते बीजेपी नेतृत्व (BJP)ने पिछले एक महीने कई बैठकें की. बीजेपी ने मंगलवार को 4 राज्यों पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड में प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए. इन बदलावों का मकसद राज्य टीमों में पूर्ण एकता का प्रदर्शन, जातिगत संतुलन, गठबंधन सरकार के सहयोगियों पर नियंत्रण रहा.

अगले तीन दिनों के दौरान भारतीय जनता पार्टी में कई और बदलाव होने की उम्मीद है. यह समझा जाता है कि मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, केरल और कर्नाटक जैसे कई राज्यों में संगठनात्मक परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. इन निर्णयों के परिणामस्वरूप अगले कुछ दिनों में मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) में बदलाव भी हो सकते हैं.

संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को तेलंगाना की जिम्मेदारी दी गई है. राज्य में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि ऐसी जिम्मेदारियों को संभालने के लिए कुछ और मंत्रियों को भी उन राज्यों में भेजा जा सकता है, जहां चुनाव होने हैं. यह याद रखना अहम है कि पार्टी अक्सर सांसदों को विधायक का चुनाव लड़वाती रही है. यहां तक ​​कि 2024 के आम चुनाव लिए भी ऐसी संभावनाएं हैं. आम तौर पर बीजेपी में किसी मंत्री को अपने विभाग रखने और राज्य यूनिट के अध्यक्ष के रूप में भी काम करने की अनुमति नहीं दी गई है.

शासन इस सरकार का मुख्य जोर रहा है. 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले यह संभावना है कि बीजेपी राजनीति, सोशल इंजीनियरिंग, जातिगत प्रतिनिधित्व, गठबंधन के सहयोगियों तक पहुंच पर बहुत ज्यादा फोकस करेगी. सबसे महत्वपूर्ण बात बीजेपी इस बात पर भी फोकस करेगी कि कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने साथ रखे और उन्हें संतुष्ट करे. चार राज्यों में बीजेपी संगठन में हुआ बदलाव इन कारकों के महत्व की ओर इशारा करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *